Menu
blogid : 23731 postid : 1342792

नीतीश के सामने छब्बे से दुबे बनने का खतरा

sach ke liye sach ke sath
sach ke liye sach ke sath
  • 80 Posts
  • 3 Comments

modi-new_1501172379

बिहार की राजधानी पटना के सियासी मंच पर 26 जुलाई की शाम जिस सियासी नौटंकी का मंचन हुआ, उसमें कुछ भी अप्रत्याशित नहीं है। इस सियासी नौटंकी की स्क्रिप्ट मॉरीशस के प्रधानमंत्री को ( फूट और नफरत की राजनीति के माहिर) नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए भोज में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भेजे गए आमंत्रण में लिखी गई थी।
संघ मुक्त भारत के निर्माण का नारा देने वालेनीतीशकुमारचौबे सेछब्बेबनने की मृगमारीचिका के पुराने मरीज रहे हैं। सियासी यू-टर्नलेने का व धोखे की राजनीति करने का उनका इतिहास रहा है। याद कीजिये 1994 जबनीतीश कुमार ने समता पार्टी बनाने के लिए लालू यादव को धोखा दिया था। तबकईजनता दल समर्थक नीतीश कुमार के साथ खड़े दिखे थे।

1995 में बिहार विधानसभा का चुनाव नीतीश ने भाकपा से गठबंधन कर लड़ा था। महज एक साल बाद ही नीतीश ने यू-टर्न लिया और गठबंधन धर्म को धोखा देते हुए भाकपा की धुर विरोधी दक्षिण पंथी भाजपा की गोद में जा बैठे थे। वर्ष 2010 में नीतीश कुमार ने भाजपा को झटका देना शुरू किया।

12 जून, 2010 को पटना में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को दिया गया रात्रि भोज का कार्यक्रम नाटकीय अंदाज में नीतीश कुमार ने रद्द कर दिया था। उत्तरवर्ती घटनाक्रम में नीतीश कुमार ने बिना किसी औचित्य के गुजरात सरकार से 2008 की कोसी बाढ़ विभीषिका के पीड़ितों के लिए सहायता राशि के तौर पर मिली 5 करोड़ की धनराशि लौटा दी थी।

एक और नाटकीय घटनाक्रम की चर्चा आज प्रासंगिक है। याद कीजिये नीतीश कुमार का वह फैसला, जिसमें उन्होंने अचानक सभी मंत्रियों को बिना कोई कारण बताए मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया था। 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के ठीक एक दिन बाद नीतीश कुमार नेनैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देकर एक नया सियासीप्रयोग करते हुएजीतनराम मांझी कोमुख्यमंत्री बनाया। उनका मकसद थापर्दे के पीछे रहकर सरकार चलाना।जीतनराम मांझी को कठपुतली मुख्यमंत्रीबनना पसंद न था। यहबात नीतीश कुमार और जीतनराम मांझी के समर्थकों के बीचसार्वजनिक तौर पर शुरू जूतम-पैजार ने सिद्ध की थी। नीतीश कुमार ने अंततःजीतनराम मांझी कोसत्ता से बेदखल किया और फरवरी 2015 के आखिरी सप्ताहमें नीतीश कुमार एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बन बैठे।
राजद के कथित भ्रष्टाचार के मुद्दे पर इस्तीफ़ा देने, गठबंधन धर्म से विश्वासघात करने वाले, खुद को नैतिकता और ईमानदारी का प्रतीक सिद्ध करने वाले नीतीश कुमार पर जीतनराम मांझी ने खुलकर भ्रष्ट ठेकेदारों को संरक्षण देने का आरोप लगाया था। मांझी नेबिहार सरकार में चल रहे कई गंभीरघोटालों का पर्दाफाश किया था।अपनीछवि परगहरे दाग से चिंतितनीतीश कुमार अचानकलालू प्रसाद यादव के साथ जा खड़े हुए।दरअसल, नीतीशआश्वस्त थे कि अदालत से दोषी करार दिए जाने के कारण लालू प्रसाद यादवमुख्यमंत्री नहीं बन सकते। यही वजह थी की उन्होंने लालू के वोट बैंक कीताकत का सियासी फायदा उठाने की मंशा सेलालू को बड़ा भाई कबूल किया।

सुविधा की और धोखे की राजनीति के उस्ताद नीतीश कोयह भलीभांतिपता थाकि तमाम झंझावातों के बावजूद लालूका चुनावी राजनीति में एक मजबूत जनाधारबरकरार है। लालू देर-सवेर कांग्रेस सहित अन्य भाजपा विरोधी ताकतों कोलामबंद करनेमें कामयाब होंगे।इन्हीं वजहों से नीतीश ने लालू को अपना बड़ाभाई तस्लीम कियाऔर संघ मुक्त भारत की बातकरभाजपा विरोधी ताकतोंमेंअपनी स्वीकार्यता सुनिश्चित की।

आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के बीच एक मजबूत महागठबंधन हुआ और बिहार की 243 में से 178 सीटें इस महागठबंधन के खाते में आईं। जिसलालू यादव ने नीतीश कुमार कोराजनीति की मुख्यधारा में फिर सेलाने में मदद की यदि उन पर, उनके परिवार पर दर्ज एफआईआर में लगे आरोपों कोसच भी मान लें, तबनीतीश कुमार का भाजपा की गोदमेंबैठ जाना किसी लिहाजसे उचित नहीं कहा जा सकता है।

नीतिशके इस ताजा तरीन यू-टर्नकोसुविधा, विश्वासघात की सुनियोजित सियासी साजिश के अलावा और कोई नाम नहींदिया जा सकता।ये वही मिस्टर क्लीन हैं, जो अपनेडूबते सियासी वजूदकोबचाने के लिए जेडीयू का आरजेडी में विलय तक करने को तैयार थे।उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ दर्ज एफआईआरके बहाने महागठबंधन कोधोखा देने वाले नीतीशकुमार की नैतिकता उस समय कहां थी, जब 28 मार्च, 2015 को तिहाड़ जेल में बंद ओम प्रकाश चौटाला से मिलने गए थे ?
विश्वासघात की इस ताजा तरीन नौटंकी से नीतीश को तात्कालिक लाभ जरूर हुआ है, परन्तु सियासी साख को गंभीर क्षति की कीमत पर हुए इस तात्कालिक लाभ के दूरगामी परिणाम नीतीश को भोगने पड़ेंगे। इसके संकेत जदयू के दिग्गजों में खदबदाते असंतोष और आक्रोश से मिलने शुरू भी हो चुके हैं। चौबेसेछब्बे बनने चले नीतीश को यह नहीं भूलना चाहिए कि जिस सियासी नौटंकी के वेमुख्य पात्र बनेहैं, उस सियासी नौटंकी का स्क्रिप्टराईटर धोखे औरविश्वासघात की राजनीति में उनसे बड़ा खलीफा है। गुजरात के गृहमंत्री हरेनपांड्या और भाजपा के शीर्ष पुरुष लालकृष्ण आडवाणी का हश्रइसकी पुष्टिकरता है। आश्चर्य नहीं होगा यदि जदयू का हश्र गोवा की महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी जैसा हो। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने गोवा में भाजपा से गठबंधन किया था, परिणाम जगजाहिर है आज भाजपा सत्ता में है और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी उसकी दरबारी।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh